सर्दियों में खाइए मक्के की रोटी, कई रोगों से रहेंगे दूर

सर्दियों में खाइए मक्के की रोटी, कई रोगों से रहेंगे दूर

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम आ चुका है। इस मौसम में जितना हो सके पेटभर भोजन करना चाहिए। क्योंकि जब तक पेट भरा रहेगा तब तक सर्दी नहीं लगेगी। वहीं कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। उन्हीं में से एक है मक्का। इसकी रोटी खाने से हमारे शरीर के कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। क्योंकि मक्के की रोटी में विटामिन-ए, बी, ई और कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीज, सेलेनियम, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में पाए जाता हैं। इस वजह से यह शरीर को एकदम स्वस्थ रखती है।

पढ़ें- वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

मक्का की रोटी खाने के फायदे (Benefits of Eating Maize Bread in Hindi):

गर्भावस्था में करें सेवन

सर्दियों में जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहे इसके लिए बहुत जरूरी है कि गर्भवती महिलाएं अपने आहार मे मक्के की रोटी को जरूर शामिल करें। गर्भवती महिलाओं में यदि फोलिक एसिड की कमी रहती है तो जन्म के वक्त बच्चे का वजन भी कम हो सकता है। मक्के में फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसलिए अपने चिकित्सक का एक बार परामर्श लेकर मक्के की रोटी का सेवन शुरू करें।

ह्रदय को रखे स्वस्थ

यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर कार्डियोवस्कुलर की रिस्क को कम करता है। मक्के की रोटी में ओमेगा-३ फैटी एसिड भी होता है जो दिल को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा यह हाई बीपी की समस्या को कम कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम करता है। सर्दियों में नियमित रूप से इसे खाने से शरीर में से बुरे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है।

वजन करे कम

आपने ध्यान दिया होगा कि यदि आप सर्दियों में एक बार में 4 गेहूं की रोटी खा लेते हैं तो आप मक्के की 2 ही रोटी खा पाएंगे। मक्के की रोटी का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। आपका पेट एक ही बार में भर जाता है। आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। जब आप बार-बार कुछ भी नहीं खाएंगे तो वजन बढ़ने का तो सवाल ही नहीं उठता है।

कब्ज से राहत

मक्के की रोटी भले ही दिखती मोटी और भारी हो लेकिन गेहूं की रोटी की तुलना में इसे पचाना बेहद आसान होता है। मक्के में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को सही रखता है और हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। जिस वजह से कब्ज की समस्या शरीर में ज्यादा समय तक नहीं रह पाती है। मोशन सामान्य होते हैं और एसिडिटी की समस्या में भी इसके सेवन से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें-

रोजाना अंडे खाइए और तनावमुक्त रहिए, जानें क्या कहता है रिसर्च

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।